IUFS इंडिया द्वारा नॉर्थ ईस्ट में Biosecurity पर एक अन्य वेबिनार का आयोजन किया गया

AGENCY – (zeeharyana.com) बायोसेक्योरिटी विषय पर वेबिनार की चल रही श्रृंखला की सफलता के साथ, IUFS इंडिया द्वारा नॉर्थ ईस्ट में बायोसेक्योरिटी मुद्दों पर नीति निर्माताओं और अन्य हितधारकों को सचेत करने के लिए 07 नवंबर, 2020 को 17:00 IST पर एक अन्य वेबिनार का आयोजन किया गया था।

पाइनएप्पल एक्सपोर्ट्स को आगे बढ़ाने के लिए नॉर्थ ईस्ट में बायोसेक्योरिटी से जुड़े मुद्दों पर जोर दिया गया। सत्र की अध्यक्षता NABCONS के पूर्व एम.डी नरेश गुप्ता जी ने की। सत्र की शुरुआत डॉ. नवीन पटले, अपर आयुक्त (बागवानी) और निदेशक, केंद्रीय बागवानी संस्थान, नागालैंड और कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय के निदेशक के विचारों के साथ की गई थी IUFS इंडिया द्वारा नॉर्थ ईस्ट में   विषय उत्तर पूर्व क्षेत्र की ताजा उपज में पोस्ट हार्वेस्ट मैनेजमेंट, लॉजिस्टिक और मार्केटिंग मुद्दों । इसके बाद, हमारे साथ वेबिनार में प्रोफ़ेसर अमर पी. गर्ग, शोभित इंस्टीट्यूट ऑफ़ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी, मेरठ के कुलपति, माइक्रोबायोलॉजी अनुभागीय अध्यक्ष, पर्यावरण विज्ञान, भारतीय विज्ञान कांग्रेस के प्रोफेसर थे, जिन्होंने हमें बागवानी उत्पादों के निर्यात की क्षमता में सुधार करने के बारे में बताया।

इसके बाद भारत सरकार के APEDA से उपेन्द्र के. वत्स जी ने विषय कार्यक्रम को आगे बढ़ाया और अनानास एक्सपोर्ट में आने वाले मुद्दों पर अपने विचार साझा किए। इसके बाद हमारे पास साथ श्री किरण कुमार सिरकोंडा रहे जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया में बायोसेक्योरिटी मानकों को समझायाI नरेश गुप्ता की अंतर्दृष्टि के साथ वेबिनार का समापन हुआ।

Tags

Related posts

*

*

Top