वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन से लेकर अपॉइंटमेंट तक पूरी प्रक्रिया इस तरह होगी

पलवल : (zeeharyana.com/Sunita Sharma) सिविल सर्जन डा. ब्रह्मदीप ने बताया कि देशभर में सोमवार से 60 साल से ज्यादा आयुवर्ग के बुजुर्गों और गंभीर बिमारियों वाले 45 साल से ऊपर के लोगों को टीके लगाने शरू हुए है। पहले दिन कोविड़ पोर्टल से रजिस्ट्रेशन को लेकर कई लोगों को परेशानियां हुई, जिसके दृष्टिïगत स्वास्थ्य मंत्रालय ने रजिस्ट्रेशन से वैक्सीन लगवाने तक की पूरी प्रक्रिया का विस्तारपूर्वक जानकारी दी है।

रजिस्ट्रेशन
फोन या कंप्यूटर के ब्राउजर में  https://selfregistration.com.in/  टाईप करें। इसके बाद मोबाइल नंबर के साथ रजिस्ट्रेशन करना होगा। पोर्टल के जरिए सुबह 9 बजे से दोपहर 1 बजे तक वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे। पंजीकरण वेबसाइट व वैक्सीनेशन साईट पर भी हो सकता है।

डिटेल
साईट पर जाने के बाद मोबाइल नंबर डालना होगा। इसके बाद आपके नंबर पर एक ओटीपी आएगा। ओटीपी डालने के बाद पहचान पत्र अपलोड करना होगा। उसके बाद नाम, लिंग और जन्म तारीख की जानकारी देनी होगी। इसके बाद रजिस्टर के बटन पर क्लिक करना होगा।

अपॉइंटमेंट
तत्पश्चात अपॉइंटमेंट के लिए पेज खुलेगा। वहां राज्य, जिला, ब्लॉक और पिन कोड जैसी जानकारी मांगी जाएगी। इसके बाद वैक्सीनेशन साईट का नाम, वैक्सीनेशन की तारीख और समय की जानकारी भरने के बाद बुक बटन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक मैसेज आएगा, जिसमें पूरी जानकारी होगी की आपको कब और कहां टीका लगेगा।
सक्सेसफुल पूरी प्रक्रिया के बाद आखिरी में अपॉइंटमेंट सक्सेसफुल पेज दिखने लगेगा। आप अपनी वैक्सीनेशन की डिटेल्स डाउनलोड कर सकते है या सेव कर सकते है।

आरोग्य सेतु से रजिस्ट्रेशन
आरोग्य सेतु एप से भी रजिस्ट्रेशन कर सकते है। सबसे पहले ऐप ओपन करे और राईट साइड में दिख रहे कोविन टैप पर क्लिक करे। फिर आगे की प्रक्रिया कोविन जैसी होगी। सभी वर्जन के लिए ऐप कोविन एप एंड्राइड, आईओएस और एनआईओएस के लिए है। एंड्राइड वर्जन लाइव हो गया है।

Tags

Related posts

*

*

Top