सीएमजीजीए के परियोजना निदेशक डॉ. राकेश गुप्ता ने वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से प्रशासन को दिए निर्देश

फरीदाबाद : (zeeharyana.com/Sunita Sharma) लंबित शिकायतों के समाधान सहित अन्य योजनाओं को अंतिम रूप देने के लिये जिला के सम्बंधित विभाग के अधिकारी अपने दायित्वों का निर्वाह पूरी ईमानदारी से करे। यह निर्देश सीएमजीजीए के परियोजना निदेशक डॉ. राकेश गुप्ता ने वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से प्रशासन को दिए। जिला प्रशासन की टीम उपायुक्त के मार्गदर्शन में सरकार की योजनाओं को प्रभावी ढंग से क्रियांवयन कर रहा है। परियोजना निदेशक डॉ. राकेश गुप्ता ने वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से ई-ऑफिस, अंत्योदय सरल केंद्र, पीएनडीटी, पोक्सो एक्ट, सक्षम हरियाणा, आंगनवाड़ी केंद्रों में प्री स्कूल शिक्षा, प्ले स्कूल व सीएम विंडो से संबंधित पहलुओं पर समीक्षात्मक बैठक ली जिस पर विभागीय अधिकारियों द्वारा प्रशासन की गतिविधियों को परियोजना निदेशक डॉ. राकेश गुप्ता के साथ सांझा किया।

डॉ. राकेश गुप्ता ने कहा कि जिला टीम वर्क के साथ सरकार की योजनाओं को मूर्त रूप दे रहा है। उन्होंने अंत्योदय सरल पार्टल पर जिला की समीक्षा करते हुए सरकारी सेवाओं के डिजीटल स्वरूप के साथ आमजन तक पहुंचाने को कहा साथ ही जिले में बाल व मातृत्व के कुपोषण के स्तर को बनाये रखने बारे कड़े निर्देश दिए। उन्होंने उम्मीद जताई कि इसी तन्मयता के साथ जिला प्रशासन आमजन तक सरकारी सेवाओं को प्रदान करने में सक्रियता बनाए रखे। उन्होंने कहा कि अंत्योदय सरल केंद्रों के माध्यम से आमजन को सरकारी सेवाओं का ऑनलाईन लाभ प्रदान किया जा रहा है। उन्होंने खुशी जताई कि डिजीटल प्लेटफार्म से विद्यार्थियों को शैक्षणिक माहौल प्रदान करने में जिला टीम प्रभावी रूप से कार्य कर रही है। अब निर्धारित नियमों की अनुपालना करते हुए शिक्षण संस्थानों में गुणवत्ता परक शिक्षा पर पूरा जोर दिया जा रहा है। बैठक में आंगनवाड़ी केंद्रों में प्री स्कूल शिक्षा व प्ले स्कूल संचालन संबंधित गतिविधियों की रिपोर्ट भी ली गई।

परियोजना निदेशक ने लिंगानुपात सुधार की दिशा में उठाए जा रहे कदमों पर ओर बेहतर कार्य करते रहने को कहा। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार सरकार योजनाओं के प्रचार-प्रसार पर धन खर्च कर रही है, अधिकारीयो को चाहिए कि वे इनके क्रियान्वन मे अधिक से अधिक रुचि ले। जिला स्वास्थ्य विभाग की टीम पूरी तन्मयता से लिंग जांच करने वालों पर नजर रखते हुए कार्रवाई कर रही है। उन्होंने सिविल सर्जन, पीएनडीटी के नोडल अधिकारी सहित पूरी टीम को निरंतर लिंग जांच करने वालों पर नकेल कसते हुए रेड करने के आदेश दिए। बैठक में फरीदाबाद प्रशासन द्वारा सीएम विंडो पर आने वाली शिकायतों व समस्याओं का निराकरण करने में पूरी सजगता बरतने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि सीएम विंडो पर आमजन की समस्या का समाधान प्राथमिकता के आधार पर किया जा रहा है।

वीडियो कांफ्रेंस में अतिरिक्त उपायुक्त सतबीर मान ने परियोजना निदेशक डॉ. राकेश गुप्ता को बताया की जिला के सभी विभाग अब ई-ऑफिस प्रणाली से प्रभावी रूप से कार्य कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि ई-ऑफिस योजना के तहत पेपर वर्क को पूरी तरह से बंद करते हुए सभी प्रक्रिया ई-ऑफिस के तहत अमल में लाई जा रही है। बैठक में अन्य विषयों पर भी चर्चा हुई जिसमें परियोजना निदेशक ने आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए।

Tags

Related posts

*

*

Top