“सर्वोदय अस्पताल ने उठाया नारी सशक्तिकरण के लिए एक और अनूठा क़दम”

Faridabad: जुग -जुग जियो बेटी मुहीम को आगे बढ़ाते हुए सर्वोदय अस्पताल ने नारी सशक्तिकरण  मिशन को मजबूत करने के लिए पहल की जिसके अन्तर्गत 50 महिलाओं की निःशुल्क ब्रैस्ट मैमोग्राफी  का टेस्ट करवाया गया जिससे स्तन कैंसर को शुरुवात में ही पता लगा लिया जाए क्योंकि अगर बेटी स्वास्थ्य सहेगी तो परिवार और समाज भी स्वस्थ रहेगा ।

ज्ञात हो की सर्वोदय अस्पताल पहले ही अपनी 25वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में 25 बच्चिओं के जन्म को निशुल्क करके नारी सशक्तिकरण के प्रयासों की नींव रख चुका है । इसी मुहीम में 50 निशुल्क मैमोग्राफी  एक दूसरा अहम् क़दम है ।

50 मैमोग्राफी पूर्ण होने पर उन महिलाओं के लिए स्तन कैंसर जागरूकता एवं स्तन कैंसर से जुडी जांचो की महत्ता के बारे में स्वास्थ्य चर्चा का आयोजन सर्वोदय अस्पताल, सेक्टर -8 के प्रागण में 4 नवंबर को किया गया । जिसमे सर्वोदय अस्पताल के कैंसर विभाग के विभागाध्य्क्ष डॉ० सुमंत गुप्ता ने बताया कि कैंसर की भयावहता का आंकलन इस बात से लगाया जा सकता है की आज कैंसर विश्व में दूसरा सबसे बड़ा मृत्यु का कारण है और इससे लड़ने के लिए कैंसर के प्रति जागरूकता एवं कैंसर की नियमित अंतराल पर जाँच ही सबसे बड़ा हथियार है। उन्होंने आगे बताया कि आज भारत मे लगभग  25 लाख लोग कैंसर से पीड़ित है और उन्होंने स्तन कैंसर की जाँच की महत्ता पर प्रकाश डालते हुए बताया कि महिलाओं को महीने में 1 बार खुद से ही स्तन का परिक्षण करना चाहिए और अगर स्तन में कोई गांठ का अनुभव हो तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

सर्वोदय अस्पताल की प्रबंध निदेशक श्रीमती अंशु गुप्ता ने बताया कि नारी सशक्तिकरण  एवं नारी उत्थान के लिए प्रयास करना सर्वोदय अस्पताल की विचारधारा में निहित है। इसी विचारधारा को क्रियान्वित करते हुए सर्वोदय अस्पताल पहले भी “बेटी बचाओ – बेटी पढ़ाओ”, आई रेस्पेक्ट वीमेन” जैसी मुहिमो में अपना सहयोग देता रहा है और “जुग -जुग जियो बेटी ”  अभियान के तहत 25 बच्चिओं के जन्म को निशुल्क करना नारी सशक्तिकरण  के लिए एक  मील का पत्थर साबित हुआ है और सर्वोदय आगे भी इस प्रकार के समाज कल्याण के हित में काम करने के लिए प्रतिबद्ध है

सर्वोदय की इस मुहीम में विन ओवर कैंसर से कविता जी  और जीवनदायिनी फाउंडेशन से मधुलिका जैन जी ने अपनी टीम के साथ अपनी उपस्थिति दर्ज कराई ।

Tags

Related posts

*

*

Top