उपायुक्त चन्द्रशेखर को मिला प्रधानमंत्री से सम्मान

फरीदाबाद। एक नवम्बर को गुरूग्राम के सैक्टर-38 में स्थित ताऊ देवीलाल स्टेडियम में 50वें हरियाणा दिवस के मौके पर आयोजित हरियाणा स्वर्ण जयन्ती समारोह में देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने फरीदाबाद जिले के ग्रामीण क्षेत्र को खुले में शौच जाने से मुक्त बनाने की उपलब्धि पर उपायुक्त चन्द्रशेखर को प्रशस्ति-पत्र व सम्मान राशि भेंट कर पूरे जिले का मान-सम्मान बढ़ाया है।
श्री चन्द्रशेखर को मिले इस सम्मान के पीछे एक लम्बा संघर्ष व प्रयास रहा है। जिला ग्रामीण विकास अभिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं अतिरिक्त उपायुक्त जितेन्द्र दहिया ने बताया कि जिला के ग्रामीण आंचल में कुल 116 पंचायते हैं और लगभग 148 गांव आते हैं। उपायुक्त श्री चन्द्रशेखर ने गत वर्ष 22 दिसम्बर को जिला की कमान सम्भालते ही पंचायती राज संस्थाओं के आम चुनाव सम्पन्न कराए और सभी नवनियुक्त सरपंचों से ओ.डी.एफ. की शत-प्रतिशत कामयाबी के सम्बन्ध में सक्रिय सहयोग मांगा। उन्हीं की इस मुहिम का परिणाम रहा है कि एक के बाद एक गांव खुले में शौच जानेे से मुक्त होते चले गए और उक्त समारोह में प्रधानमंत्री श्री मोदी ने इस कामयाबी के लिए जिला के मुखिया श्री चन्द्रशेखर को इस सम्मान से नवाजा है।
श्री दहिया ने बताया कि इस सम्मान के अन्तर्गत प्रशस्ति-पत्र के अलावा जिला की दोनों ब्लॉक पंचायत समितियों फरीदाबाद व बल्लबगढ़ को पांच-पांच लाख रूपए की पुरस्कार एवं प्रोत्साहन राशि भी मिली है। श्री दहिया का कहना है खुले में शौच जाने से मुक्त जिला घोषित होने के बाद जिला की सभी ग्राम पंचायतों को सरकार की तरफ से एक-एक लाख रूपए की पुरस्कार राशि भी दी जायेगी।
उक्त पुरस्कार व सम्मान प्राप्त करके गुरूग्राम से लौटने के उपरान्त उपायुक्त चन्द्रशेखर ने खुशी प्रकट करते हुए कहा कि सरकार ने हमारे प्रयास को सराहा है और ग्रामीण क्षेत्र को पूरी तरह खुले में शौच जाने से मुक्त घोषित कर दिया है। उन्होंने कहा कि हम इस अभियान को और अधिक सशक्त करना चाहते हैं ताकि प्रधानमंत्री श्री मोदी द्वारा संजोया गया स्वच्छ भारत-स्वस्थ भारत का सपना जिले में पूर्णत: साकार हो सके।
श्री चन्द्रशेखर ने इस बात पर भी प्रसन्नता व संतोष प्रकट किया है कि जिला के सभी गांवों में लोगों ने शौचालयों का उपयोग सुनिश्चित किया है। उन्होंने जिला के सभी लोगों का आह्वान किया है कि वे ओ.डी.एफ. की इस कामयाबी को हमेशा बरकरार बनाए रखें ताकि प्रधानमंत्री श्री मोदी से मिले इस सम्मान में वे भी स्वयं की मौजूदगी का अहसास कर सकें।
Tags

Related posts

*

*

Top