भ्रष्टाचार मुक्त होंगे HSIIDC के ऑफिस- उद्योग मंत्री

प्रदेश भर के HSIIDC के ऑफिस जल्द ही भ्रष्टाचार मुक्त हो सकते हैं। उद्योग मंत्री विपुल गोयल ने फरीदाबाद सेक्टर 31 केHSIIDC ऑफिस में सिंगल विंडो सिस्टम लागू करके इसकी शुरुआत की। उन्होंने भरोसा दिलाया कि सरकार उद्योगों के लिए बिजली की दरों को संशोधित करने का भी विचार कर रही है।

एशिया का मैनचेस्टर कहे जाने वाली औद्योगिक नगरी फरीदाबाद को उसकी खोई पहचान वापस दिलाने के लिए उद्योग मंत्री विपुल गोयल ने एक और पहल की है। फरीदाबाद सेक्टर 31 में HSIIDC में किसी भी काम के लिए जाने वाले उद्योगपतियों को अब भटकना नहीं पड़ेगा। सिंगल विंडो सिस्टम लागू करके यहां हर समस्या का समाधान किया जाएगा। उद्योग मंत्री विपुल गोयल ने बताया कि जिसकी जैसी दिक्कत होगी, उसको उसी हिसाब से समयबद्ध तरीके से निपटारा किया जाएगा। चाहे रजिस्ट्री करवानी हो, या लीज पर जमीन लेनी हो, या फिर प्लॉट के लिए आवेदन देना हो, हर समस्या का निपटारा तय समय में किया जाएगा। और आपको जो भी कागज चाहिएं, वो आपकी ई-मेल पर उपलब्ध हो जाएगी।

उद्योग मंत्री ने कहा कि इस पहल से भ्रष्टाचार पर पूरी तरह से लगाम लग जाएगी। क्योंकि यहां पूरा सिस्टम ऑनलाइन किया हुआ है।

उद्योग मंत्री ने कहा कि फरीदाबाद में सफलता मिलने के बाद इसे पूरे प्रदेश में भी लागू किया जाएगा। उन्होंने याद दिलाया कि प्रदेश सरकार मनोहर लाल जी की अगुवाई में भय और भ्रष्टाचार मुक्त शासन के लिए कृत संकल्प है, और आज HSIIDCके भ्रष्टाचार मुक्त ऑफिस की शुरुआत भी उसी कड़ी का अहम हिस्सा है।

वहीं पृथला से विधायक टेकचंद शर्मा ने कहा कि सेक्टर 31 उनकी ही विधानसभा का हिस्सा है। यहां HSIIDC का आधुनिक और करप्शन फ्री ऑफिस खोलकर उद्योग मंत्री विपुल गोयल ने उन्हें एक तोहफा दिया है।

HSIIDC, फरीदाबाद के एस्टेट ऑफिसर विकास चौधरी ने कहा कि सिंगल विंडो सिस्टम लागू होने के बाद काम की रफ्तार पहले से कई गुना बढ़ जाएगी। जो रजिस्ट्री पहले 8 महीने में होती थी, वही अब 8 घंटे में कर दी जाएगी। उन्होंने कहा कि प्लॉट के जो ट्रांसफर 2-3 साल में होता था, वो अब 2 घंटे में कर दिया जाएगा। हर सुविधा ऑनलाइन दी जाएगी। उद्योगपतियों को अलग-अलग काउंटर पर भटकना नहीं पड़ेगा।

उद्योग मंत्री विपुल गोयल ने SIDBI की पहल पर HSIIDC के ऑफिस में पहुंचे उद्योगपतियों और अधिकारियों को ‘घूस नहीं लेने और घूस नहीं देने’ की शपथ भी दिलवाई।

HSIIDC के ऑफिस आधुनिकतम शैली में डिजाइन किये गये हैं। यहां आने वालों की सुविधाओं का भी पूरा ध्यान रखा गया है।

सेक्टर 31 इंडस्ट्रियल एसोसियशन की CCTV कैमरे लगवाने की पहल पर उद्योग मंत्री विपुल गोयल ने उनका आभार व्यक्त करते हुए कहा कि सरकार के कामों में सहभागिता से ही समाज का चहुंमुखी विकास संभव है। सीसीटीवी लगाने में सेक्टर31 इंडस्ट्रियल एसोसियशन ने 32 लाख रुपए खर्च किये हैं।

उद्योगपतियों की शिकायत पर उद्योग मंत्री विपुल गोयल ने कहा कि नये उद्योगों को हरियाणा में आकर्षित करने के लिए सरकार बिजली की दरों को भी कम करने पर विचार कर रही है। उन्होंने कहा कि दिल्ली, राजस्थान और यूपी की तुलना में हरियाणा में बिजली की दरों को कम करने का प्रयास किया जाएगा।

HSIIDC के इंडिपेंडेंट डायरेक्टर दीपक जैन, तिलक चांदना और अतुल मुखी भी कार्यक्रम में मौजूद थे। फरीदाबाद के जाने-माने उद्योगपति और FIA चेयरमैन नवदीप चावला, ISME के प्रधान राजीव चावला, FIMTIA के प्रधान पप्पूजीत सिंह सरना, SIDBIके जीएम संजय गोयल, लघु उद्योग भारती के प्रधान अरूण बजाज, सेक्टर 31 इंडस्ट्रीयल एसोसिएशन के प्रधान जी.सी. नारंग, सेक्टर 59 के इंडस्ट्रीयल एसोसिएशन के प्रधान जगदीश कुमार सहित कई एसोसिएशन के प्रधान भी कार्यक्रम में मौजूद रहे।

Tags

Related posts

*

*

Top