बैंकों और पोस्ट ऑफिस में आज से 500 और 2000 के नए नोट मिलने शुरू, शनिवार और रविवार भी खुले रहेंगे बैंक

नई दिल्ली : बाजार में 500 और 1000 रुपये के नोटों का चलन बंद होने के बाद बैंक और डाकघरों से ऊंचे मूल्य के नए नोट आज से मिलने शुरू हो गए हैं। अब बैंक और डाकघर 500 और 2000 के पुराने नोंटों के बदले आज से नए नोट दे रहे हैं। बैंक ग्राहकों के लिए शनिवार और रविवार को भी खुले रहेंगे। बैंकों में आज से 500 और 2 हजार रुपए के नए नोट मिलने शुरू हो गए हैं। पुराने नोट बदलने और नए नोट के लिए हर जगह लंबी लाइनें देखी जा रही है।

500 रूपये और 1000 रूपये के नोटों के बंद होने के बाद नकदी जमा करने या निकासी के लिए ग्राहकों की भारी भीड़ की आशंका के मद्देनजर बैंक इस शनिवार और रविवार को खुले रहेंगे और बैंककर्मी अगले तीन दिनों तक रात 9 बजे तक काम करेंगे। बैंकों ने बैंकिंग घंटे बढ़ाने, एटीएम शुल्क समाप्त करने और ऋण सीमा बढ़ाने सहित कई उपायों की भी घोषणा की जिससे 500 और 1000 रपये के नोटों को लौटाने वाली भीड़ से निपटा जा सके।

बैंक कर्मियों को अगले एक महीने के लिए अतिरिक्त अवकाश नहीं लेने की भी सलाह दी गई है। इस दौरान सरकार ने 22 अरब करेंसी नोटों के धारकों को इन्हें बैंक खातों में जमा करने को कहा है। आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास ने ट्वीट किया कि आम जनता की सुविधा के लिए बैंक आगामी शनिवार और रविवार को खुले रहेंगे। रिजर्व बैंक ने भी एक आदेश जारी कर सभी बैंकों को रविवार समेत आगामी सप्ताहांत में अपने काउंटर कारोबार के लिए खुले रखने का निर्देश दिया। आरबीआई ने यह भी कहा कि एटीएम कल भी बंद रहेंगे।

Tags

Related posts

*

*

Top