विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल ने धूमधाम से मनाया 7वां स्थापना दिवस

फरीदाबाद, (मोहित कुमार)। विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल का 7वां स्थापना दिवस धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित श्री रणधीर सिंह चौहान जी, हिन्दी प्रवक्ता तथा योग प्रचारक ने कहा कि विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल शिक्षा के क्षेत्र में सराहनीय कार्य कर समाज को एक दिशा देने का कार्य कर रहा है। विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल सिर्फ एक स्कूल नहीं बल्कि एक विजन है जो उनके प्रयासों में झलकता है। छात्राओं की शिक्षा के लिए विशेष प्रयास, छात्राओं के फीस माफी, लाखों रुपए की छात्रवृत्ति, सामाजिक मुद्दों के पर बच्चों के साथ अनेक कार्यक्रमों का आयोजन एवं खेलों में छात्र-छात्राओं को विशेष प्रोत्साहन इस बात का स्पष्ट प्रमाण हैं कि स्कूल सिर्फ विद्यार्थियों को शिक्षित करने तक ही सीमित नहीं रहना चाहता बल्कि उन्हें समाज और राष्ट्र के प्रति जिम्मेदार भी बनाना चाहता है। फाउंडेशन डे का शुभारंभ मुख्य अतिथि श्री चौहान, स्कूल के चेयरमैन धर्मपाल यादव ने दीप प्रज्ज्वलित करके किया। इस अवसर पर विद्यार्थियों ने अनेक सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए।
कार्यक्रम में संबोधित करते हुए स्कूल के चेयरमैन धर्मपाल यादव ने कहा कि बेहतर शिक्षा सभी के लिए जीवन में आगे बढऩे और सफलता प्राप्त करने के लिए बहुत आवश्यक है। यह आत्मविश्वास विकसित करती है और एक व्यक्ति के व्यक्तित्व के निर्माण में मदद करती है। स्कूली शिक्षा सभी के जीवन में महान भूमिका निभाती है। पूरे शिक्षा तंत्र को तीन भागों में बाँटा गया है जैसे; प्राथमिक शिक्षा, माध्यमिक शिक्षा और उच्च माध्यमिक शिक्षा। सभी शिक्षा के भाग अपना एक विशेष महत्व और लाभ रखते हैं। प्राथमिक शिक्षा विद्यार्थियों को आधार प्रदान करती है, जो जीवनभर मदद करती है, माध्यमिक शिक्षा आगे की पढ़ाई का रास्ता है और उच्च माध्यमिक शिक्षा पूरे जीवन में, भविष्य में आगे बढऩे का रास्ता है। हमारी अच्छी और बुरी शिक्षा यह निर्धारित करती है कि हम भविष्य में किस प्रकार के व्यक्ति बनेंगे। इसलिए यह एक संवेदनशील विषय है जिसमें किसी प्रकार की कमी समाज और राष्ट्र का नुकसान कर सकती है। इसलिए विद्यासागर इंटरनेशनल स्कूल के लिए शिक्षा प्रसार हमेशा से एक ध्येय रहा है। उन्होंने इस अवसर पर सभी स्टॉफ को शुभकामनाएं दीं और आगे और अधिक अथक प्रयास करने के लिए कहा। अपने संबोधन में स्कूल के डॉयरेक्टर दीपक यादव ने कहा कि सभी के लिए शिक्षा प्राप्त करना बहुत आवश्यक है। उचित शिक्षा भविष्य में आगे बढऩे के लिए बहुत से रास्तों का निर्माण करती है। यह हमारे ज्ञान के स्तर, तकनीकी कौशल और सफलता प्राप्त करने के साथ-साथ हमें सामाजिक, मानसिक और बौद्धिक रुप से मजबूत बनाती है। हरेक बच्चा अपने जीवन में कुछ अलग करने का सपना रखता है। सभी सपनों को सच करने का केवल एक ही रास्ता है, अच्छी शिक्षा। शिक्षा की गुणवत्ता पर स्कूल बेहतर ध्यान देता है। साथ ही, वो विद्यार्थी जो अन्य क्षेत्रों में दिलचस्पी रखते हैं जैसे; खेल, स्पोर्ट्स, नृत्य, संगीत। उनके लिए भी स्कूल में विशेष सुविधाएं रखी गई हैं ताकि छात्र इन क्षेत्रों में भी सफलता हासिल कर सकें।
स्कूल की प्रिंसिपल श्रीमती शिवानी श्रीवास्तव ने कहा कि स्कूल की नींव जिस उद्देश्य से रखी गई स्कूल निरंतर उस उद्देश्य की प्राप्ति हेतु प्रयासशील है तथा अपने बच्चों के अभिभावकों का भी धन्यवाद करता है और इसी प्रकार का सहयोग आगे भी अपेक्षित रहेगा। कार्यक्रम में डॉयरेक्टर शम्मी यादव एवं अकेडमिक डॉयरेक्टर श्री सीएल गोयल ने भी संबोधित किया। सभी ने शिक्षा के महत्त्व को उल्लेखित करते हुए कहा जीवन में सफलता प्राप्त करने और कुछ अलग करने के लिए शिक्षा सभी के लिए बहुत महत्वपूर्ण उपकरण है। पूरी शिक्षण प्रक्रिया के दौरान प्राप्त किया गया ज्ञान हम सभी और प्रत्येक व्यक्ति को अपने जीवन के प्रति आत्मनिर्भर बनाता है। यह जीवन में बेहतर संभावनाओं को प्राप्त करने के अवसरों के लिए विभिन्न दरवाजे खोलती है जिससे कैरियर के विकास को बढ़ावा मिले। इस अवसर पर अभिभावक, स्कूल स्टॉफ एवं अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

Tags

Related posts

*

*

Top